धार्मिक

साल 2019 का पहला चंद्रग्रहण लगेगा कल, हर राशि पर होगा ये प्रभाव

साल 2019 का पहला चंद्रग्रहण कल यानी 21 जनवरी को लगने वाला है। इससे पहले सूर्यग्रहण ने दस्तक दे दी थी

साल 2019 का पहला चंद्रग्रहण कल यानी 21 जनवरी को लगने वाला है। इससे पहले सूर्यग्रहण ने दस्तक दे दी थी, हालांकि भारत में इसका खासा असर देखने को नहीं मिला और न ही भारत में सूर्य ग्रहण को देखा गया था। इस बार चंद्रग्रहण पर भी ऐसा ही होगा। भारत में चंद्रग्रहण नहीं दिखाई देगा, लेकिन इसका प्रभाव राशियों पर जरुर पड़ेगा। यह ग्रहण दक्षिण अमेरिका, यूरोप, अफ्रीका और मध्य महासागर में दिखाई देगा। चंद्र ग्रहण का हमारे मन और मस्तिष्क पर काफी दुष्प्रभाव पड़ता है। ग्रहण का प्रभाव एक पक्ष तक यानी 15 दिन तक रहता है। चंद्रमा जल का कारक होने से पृथ्वी पर जलीय आपदा, भूकंप आदि आ सकते हैं। आइए जानते हैं राशियों पर चंद्र ग्रहण का क्या प्रभाव पड़ने वाला है और साथ ही उपाय भी जान लीजिए

मेष- मेष राशि में चतुर्थ भाव में चंद्र ग्रहण मां की सेहत खराब कर सकता है। इसलिए मेष राशि वाले सभी लोग भगवान शिव के ‘ॐ नमः शिवाय’ मंत्र का 3 माला जाप करें।

वृषभ- राशि से तीसरे भाव में चंद्र ग्रहण छोटे भाई बहनों से वाद विवाद करवा सकता है। इसलिए वृषभ राशि वाले सभी लोग सफेद चीजों का दान करें, जैसे- सफेद कपड़ा, चावल आदि।

मिथुन- इस राशि से दूसरे भाव में चंद्र ग्रहण परिवार में अकारण कलह क्लेश पैदा कर सकता है। इसलिए मिथुन राशि वाले सभी लोग मिल-जुलकर कच्चे दूध से रुद्राभिषेक अवश्य करवाएं।

कर्क-  चंद्र ग्रहण से इस राशि के लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए कर्क राशि वाले सभी लोग चंद्रमा के मंत्र का जाप करें ‘ॐ सोम सोमाय नमः

सिंह- चंद्र ग्रहण होने से इस राशि के लोगों का खर्च बहुत ज्यादा बढ़ सकता है। खर्चों को रोकने के लिए किसी जरूरतमंद को दवाई का दान करें और नमः शिवाय मंत्र का जाप करें।

कन्या- इस राशि में 11वें घर में चंद्र ग्रहण होने से कहीं ना कहीं लाभ में कमी आ सकती है। कार्यों में देरी हो सकती है।  इस कमी को दूर करने के लिए शिवलिंग पर कच्चे दूध से अभिषेक करें।

तुला- तुला राशि के दशम भाव में होने से यह चंद्रग्रहण आपके करियर में बदलाव ला सकता है। इस बदलाव को शुभता में बदलने के लिए सफेद चीजों के दान के साथ चंद्रमा के मंत्रों का जाप करें और अपनी माता को कोई सफेद चीज उपहार में दें।

वृश्चिक- इस राशि के नवम भाव में होने से चंद्र ग्रहण आपके पिता के स्वास्थ्य में कुछ उतार-चढ़ाव ला सकता है और आपकी तबीयत में भी कुछ गड़बड़ी हो सकती है, कार्यों में देरी हो सकती है। वृश्चिक राशि वाले सभी लोग योग और पूजा पाठ का सहारा लें।

धनु- राशि से अष्टम भाव में यह चंद्रग्रहण आपके ससुराल पक्ष से आपकी बात बिगड़वा सकता है। अचानक कोई दुर्घटना घट सकती है। इस तरह की टेंशन से बचने के लिए पंचाक्षरी मंत्र ॐ नमः शिवाय का 11 माला जाप करें।

मकर- इस राशि के सप्तम भाव में यह चंद्र ग्रहण आपके दांपत्य जीवन पर बुरा असर डाल सकता है और जीवनसाथी से वाद विवाद को बढ़ा सकता है। इस वाद विवाद को खत्म करने के लिए जीवन साथी के साथ शिव शंकर परिवार की पूजा करें और शिवाष्टक का पाठ करें।

कुंभ- कुंभ राशि से छठे भाव में यह चंद्रग्रहण कठिनाइयों के साथ- साथ रोग और ऋण को बढ़ा सकता है। किसी अपने से अकारण शत्रुता हो सकती है। इन सभी समस्याओं के लिए शिवलिंग पर दाएं हाथ से शहद चढ़ाएं और ॐ नमः शिवाय मंत्र का जाप करें  तथा अपनी माता के चरण स्पर्श करें।

मीन- इस राशि से पंचम भाव में यह चंद्र ग्रहण आपकी संतान के साथ-साथ आपकी पेट की समस्याएं उत्पन्न कर सकता है।आपके प्रेम संबंधों में दरार आ सकती है। इन सभी समस्याओं से निबटने के लिए भगवान शिव शंकर की पूजा करें और अपने घर की उत्तर पूरब दिशा को हमेशा साफ रखें।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker