बिज़नेस

Fiat भारत से समेटेगी अपना कारोबार, 2019 में अलविदा कहेंगी ये कार्स

दुनिया की सबसे बड़ी ऑटो निर्माताओं में से एक, Fiat जल्द ही भारत में अपना कारोबार समेटने वाली है।

दुनिया की सबसे बड़ी ऑटो निर्माताओं में से एक, Fiat जल्द ही भारत में अपना कारोबार समेटने वाली है। फिलहाल Fiat भारत में केवल Linea, Grand Punto, Avventura और Abarth Punto बेचती है और इनमें से कोई भी गाड़ी भविष्य में लागू होने वाले सुरक्षा और उत्सर्जन नियमों का पालन नहीं करती। Fiat Linea और Punto भारत में एक लम्बे समय से मौजूद रहे हैं और दोनों ही गाड़ियों को मार्केट में फ्रेश रखने के लिए कोई बड़ा अपडेट नहीं दिया गया है। Fiat-Chrysler ने भारत में नयी Jeep ब्रांड को 2016 में लॉन्च किया था और Wrangler और Cherokee जैसे CBU मॉडल को बेचा शुरू किया था।

2017 में नयी Jeep Compass को लॉन्च किया गया था जिसने मार्केट में खूब ख्याति बटोरी। आगे बढ़ते हुए Fiat-Chrysler भारत में केवल Jeep ब्रांड पर ध्यान देना शुरू करेगी वहीँ Fiat की गाड़ियों को बंद कर दिया जाएगा। भारत में नए Bharat New Vehicle Safety Assesment Program (BNVSAP) नियम अक्टूबर 2019 से लागू होंगे। ACI के एक रिपोर्ट के मुताबिक़, Fiat की कोई भी गाड़ी न्यूनतम सुरक्षा मानदंडों का पालन नहीं करती। साथ ही, 2020 में भारत में और भी सख्त BS-VI उत्सर्जन नियम लागू कर दिए जायेंगे।

भारत के राष्ट्रीय इंजन के नाम से भी मशहूर 1.3-लीटर Multijet इंजन BS-VI का पालन करने के लिए तैयार नहीं है और इसे नियमों के योग्य बनाने के लिए इसमें काफी पैसे खर्च करने होंगे। अगर Fiat कई नयी कार्स भी लेकर आती है तो कंपनी को नयी तकनीक लाने एवं अपने प्रोडक्शन लाइन को अपडेट करने के लिए काफी पैसे खर्च करने होंगे। इसके बदले, ब्रांड ने आने वाले सालों में भारत में केवल Jeep ब्रांड पर ध्यान देने का सोचा है और इसलिए Fiat ब्रांड को भारत में बंद कर दिया जाएगा।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker