भारत

राजपथ से ‘बीटिंग द रिट्रीट’ Live: तीनों सेना के ड्रम बैंड्स ने बांधा समां

चार दिन तक चलने वाले गणतंत्र दिवस समारोह के आखिरी दिन मंगलवार को  विजय चौक पर ‘बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी' का आयोजन शुरू हो गया है।

चार दिन तक चलने वाले गणतंत्र दिवस समारोह के आखिरी दिन मंगलवार को  विजय चौक पर ‘बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी’ का आयोजन शुरू हो गया है। इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, सेना के प्रमुख सहित कैबिनेट के मंत्री एवं गयमान्य लोग उपस्थित रहे।

बीटिंग रिट्रीट में तीनों सेनाओं के बैंडों ने भव्य प्रस्तुति दी। सूर्यास्त से ठीक एक घंटा पहले शुरू हुए ।  इस संगीतमय समारोह में तीनों सेनाओं के बैंडों ने सामूहिक और एकल प्रस्तुति दी। समारोह की खासियत आर्मी मीलिट्री बैंड की ड्रमर्स कॉल रही। इस अवसर पर तीनों सेनाध्यक्ष भी मौजूद थे।

जानिए ‘बीटिंग रिट्रीट’ का इतिहास 
बीटिंग रिट्रीट ब्रिटेन की बहुत पुरानी परंपरा है। इसका असली नाम ‘वॉच सेटिंग’ है और यह सूर्य डूबने के समय मनाया जाता है। भारत में बीटिंग द रिट्रीट सेरेमनी की शुरुआत सन 1950 से हुई। तब से अब तक भारत के गणतंत्र बनने के बाद बीटिंग द रिट्रीट कार्यक्रम को दो बार रद्द करना पड़ा है। पहला 26 जनवरी 2001 को गुजरात में आए भूकंप के कारण और दूसरी बार ऐसा 27 जनवरी 2009 को देश के आठवें राष्ट्रपति वेंकटरमन का लंबी बीमारी के बाद निधन हो जाने पर किया गया।

तीनों सेनओं के बैंड एक साथ मिलकर धुन बजाते हैं और इसी के साथ बीटिंग द रिट्रीट सेरेमनी की शुरुआत हो जाती है। इस दौरान कई लोकप्रिय धुनें बजाई जाती हैं. ड्रमर्स महात्‍मा गांधी की पसंदीदा धुनों में से एक एबाइडिड विद मी बजाते हैं, इसके बाद बैंड मास्‍टर राष्‍ट्रपति के पास जाते हैं और बैंड वापिस ले जाने की अनुमति मांगते हैं। बैंड मार्च वापस जाते समय ‘सारे जहां से अच्‍छा…’ की धुन बजाई जाती है। ठीक शाम 6 बजे बगलर्स रिट्रीट की धुन बजाते हैं और राष्‍ट्रीय ध्‍वज तिरंगे को उतार लिया जाता हैं और राष्‍ट्रगान गाया जाता है। इस तरह गणतंत्र दिवस के आयोजन का औपचारिक समापन हो जाता है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker