नई दिल्ली

लगातार छठे दिन भी दिल्ली की एयर क्वालिटी में नहीं नज़र आया कोई सुधार

दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने की वजह से लगातार छठे दिन शनिवार को भी यहां की हवा की गुणवत्ता में कोई सुधार नजर नहीं है।

नई दिल्ली: दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने की वजह से लगातार छठे दिन शनिवार को भी यहां की हवा की गुणवत्ता में कोई सुधार नजर नहीं है। अधिकारियों ने कहा मौसम के लिहाज से दिल्ली की हवा मौजूद प्रदूषण के कण  प्रतिकूल हैं। सेंट्रल पोल्यूशन कंट्रोल बॉर्ड (CPCB) के डाटा के अनुसार एयर क्वालिटी इंडेक्स में दिल्ली की ओवर ऑल एयर 332 पर है जोकि गुणवत्ता के लिहाज से बेहद खराब की श्रेणी में आती है।

एयर क्वालिटी इंडेक्स के अनुसार हवा की गुणवत्ता 0 और 50 के बीच “अच्छी”, 51 और 100 “संतोषजनक”, 101 और 200 “मध्यम”, 201 और 300 “खराब”, 301 और 400 “बहुत खराब” और 401 और 500 माना जाता है “गंभीर” माना जाता है। सेंट्रल पोल्यूशन कंट्रोल बॉर्ड (CPCB) ने कहा की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 27 जगह हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में है वहीं 5 जगहों पर इसमें सुधार हुआ है और वहां यह खराब की श्रेणी में है।

CPCB के डाटा के अनुसार एनसीआर क्षेत्र गाजियाबद, फ़रीदाबाद, नोएडा में बेहद खराब गुणवत्ता रिकॉर्ड की गई वहीं गुरुग्राम में यह खराब की श्रेणी में रिकॉर्ड हुई। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली की हवा की गुणवत्ता पिछले एक हफ्ते से बेहद खराब रिकॉर्ड हो रही है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker